Close

Whats New

No Image
समाहरणालय, अररिया (जिला जन-सम्पर्क कार्यालय) -ः प्रेस विज्ञप्ति:- दिनांक -26.05.2020, “प्रवासी श्रमिकों को रोजगार सुलभ कराना पहली प्राथमिकता”:— डीएम । कोरोना वायरस संक्रमण के कारण जिले में आए हुए प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में जिला प्रशासन ने कार्ययोजना के आधार पर प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने को लेकर जिलाधिकारी, श्री प्रशांत कुमार ,सीएच की अध्यक्षता में मंगलवार को समाहरणालय स्थित आत्मन कक्ष में जिले के सभी वरीय पदाधिकारियों एवं संबंधित विभाग के पदाधिकारी एवं तकनीकी पदाधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गई। बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि बाहर से आने वाले शत-प्रतिशत प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया जाय। उन्हें मनरेगा एवं अन्य कार्य विभागों में काम दिया जाए। क्वारंटाइन सेंटरों में कुशल मजदूरों की भी पहचान की जा रही है। इसके अलावा स्वरोजगार के लिए ऋण व अन्य आवश्यक मशीन उपलब्ध कराया कराया जाय। जिलाधिकारी ने इस संबंध सभी वरीय पदाधिकारी, सभी कार्यपालक अभियंता, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को यथा शीघ्र कार्ययोजना के आधार पर उन्होंने जिले में संचालित सभी तरह के उद्योग संचालकों एवं कार्य एजेंसी के साथ बैठक कर उनसे समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया गया। ताकि स्थानीय श्रमिकों को बड़े पैमाने पर रोजगार दिलाया जा सके।जिला पदाधिकारी द्वारा हिदायत दी गई कि निर्धारित समय सीमा के अंदर कारगर कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त,श्रो मनोज कुमार, सभी कार्यपालक अभियंता, उद्योग महाप्रबंधक ,खनन पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारीगण मौजूद थे।

Published : 26/05/2020

covid-19 View Details
No Image
।।समाहरणालय अररिया।। (जिला जन संपर्क कार्यालय) -: प्रेस विज्ञप्ति :- दिनांक- 25.05.2020 ———————-ईद पर्व के शुभ अवसर पर जिला प्रशासन अररिया द्वारा जिले के विभिन्न प्रखंडों में संचालित क्वॉरेंटाइन केंद्रों में आवासित लोगो के इबादत एवं नमाज अदा करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई। लगभग सभी केंद्रों में प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा सरकार के निर्देश के आलोक में पुख्ता इंतजामात किए गए। नमाज अदा करने के क्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया गया। केंद्रों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया ताकि रोजेदार को किसी तरह की असुविधा नहीं हो। सर्व प्रथम आज ईद -उल- फितर की नमाज अदा कर जिले में अमन चैन बना रहे इस हेतु खुदा से दुआ भी की गई। इस दौरान केंद्रों में लोगों के लिए विशेष पकवान परोसा गया। भोजन में पूड़ी, सब्जी और सेवइयां भी परोसी गई। साथ ही साथ कई जगहों पर डिग्निटी किट का भी वितरण किया गया। मध्य विद्यालय मझवा गोपालपुर फॉरबिसगंज में डिग्निटी किट मिलने पर श्रमिकों द्वारा खुशी जाहिर की गई। इस मौके पर जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने ईद की शुभकामना देते हुए कहा कि सामाजिक एकता, भाईचारा और आपसी सौहार्द का पैगाम देता है ईद उल फितर का त्योहार।

Published : 26/05/2020

covid-19 covid-19 covid-19 covid-19

View Details
No Image
।। समाहरणालय अररिया।। -: प्रेस विज्ञप्ति :- दिनांक- 24.05.2020 कोविड-19 को लेकर लागू लॉक डाउन के कारण नेपाल में फंसे प्रवासी व्यक्ति एवं श्रमिको की घर वापसी को लेकर जिला पदाधिकारी, श्री प्रशांत कुमार सी एच एवं पुलिस अधीक्षक सुश्री धुरत सायली द्वारा रविवार को जोगबनी रेलवे स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया गया। बताया गया कि आई.सी.पी. जोगबनी के कैम्पस में पंजीकरण एवं आवश्यक प्रक्रिया के उपरांत बिहार राज्य के अन्य जिलों के लोगों को बस के द्वारा एवं बिहार राज्य के बाहर के लोगों को ट्रेन द्वारा उनके गृह जिलों में भेजा जायेगा। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी फारबिसगंज को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी द्वारा श्रमिकों के पंजीकरण की व्यवस्था, अस्थाई आवासन, अस्थाई शौचालय, मेडिकल स्क्रीनिंग की व्यवस्था, स्क्रीनिंग स्थल पर माइकिंग, वाहन की व्यवस्था, साफ-सफाई ससमय सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी फॉरबिसगंज, गोपनीय प्रभारी एवं संबंधित पदाधिकारीगण मौजूद थे।

Published : 26/05/2020

covid-19 covid-19

View Details
No Image
।।समाहरणालय अररिया।। (जिला जन सम्पर्क कार्यालय) -: प्रेस विज्ञप्ति :- दिनांक- 23.05.2020 अररिया, 23 मई 2020 को श्री नीतीश कुमार,माननीय मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अररिया जिले के दो क्वारंटाइन केंद्र पर उपलब्ध करायी जा रही व्यवस्थाओं का डिजिटल निरीक्षण एवं अवलोकन किया। इस दौरान माननीय मुख्यमंत्री द्वारा मध्य विद्यालय टेढ़ी मुसहरी फॉरबिसगंज एवं मध्य विद्यालय हरियाबारा पर दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली गई। क्वारंटाइन केन्द्रों में शौचालय, पेयजल, रसोईघर, लोगों की रहने की व्यवस्था एवं केंद्रों की साफ सफाई का बारीकी से अवलोकन किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी, श्री प्रशांत कुमार सीएच द्वारा जिले में संचालित क्वारंटाइन केन्द्रों की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी गई। साथ ही साथ श्रमिकों के स्किल के अनुरुप नए उद्योगों को बढ़ावा देने की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया गया। मा०मुख्यमंत्री ने क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे प्रवासी श्रमिकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधा संवाद किया। मध्य विद्यालय टेढ़ी मुसहरी फॉरबिसगंज, अररिया स्थित क्वारंटाइन केंद्र पर श्रमिकों के अनुरोध पर माननीय मुख्यमंत्री को श्रमिकों ने ताली की करतल ध्वनि से उनका स्वागत करते हुए स्वस्थ रहने के लिए प्रेड करके दिखाया गया। संवाद के क्रम में श्रमिकों ने माननीय मुख्यमंत्री से कहा कि हम लोगों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। क्वारंटाइन केन्द्र में रह रहे प्रवासियों द्वारा मा० मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशों पर की गयी व्यवस्थाओं को सराहा गया।यहां तक कि एक बिजली मिस्त्री द्वारा माननीय ,मुख्यमंत्री जी को कोरोना पर गाना गाकर भी सुनाया कि नून रोटी खाएंगे कोरोना को भगाएंगे और नून रोटी खाएंगे बिहार में ही रहेंगे । माननीय मुख्यमंत्री ने कवाॅरंटाइन केन्द्र पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में उनकी राय भी ली। आये हुए प्रवासी श्रमिक से बातचीत के दौरान पूछा कि आप कहां रहते थे, वहां क्या करते थे। माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि अब आप लोगों यहां पर ही काम दिया जायेगा। इसके लिए श्रमिकों के स्किल के अनुरूप नये उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसलिए आप लोग अपने घर में रहकर काम कीजिए। स्थानीय श्रमिकों को विशेष रूप प्राथमिक के आधर पर कार्य देने का निर्देश दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पूर्व जिलाधिकारी द्वारा क्वारंटाइन केन्द्रों पर रह रहे लोगों से अपील किया गया कि सभी बाहर से आये हुए लोगों को क्वारंटाइन में रहना जरुरी है। यह सभी लोगों के हित में है, सभी लोग सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करें। कोरोना से बचाव का यही प्रभावी उपाय है। सभी को उनके स्किल के अनुरुप रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। इसके लिए सभी प्रखंड में जॉब कार्ड भी बनवाया जा रहा है। वहीं मध्य विद्यालय हरिया, अररिया में उप विकास आयुक्त, मनोज कुमार द्वारा क्वारंटाइन केन्द्र की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी गई। यहां भी माननीय मुख्यमंत्री ने क्वारंटाइन केन्द्र पर आवासित वयक्तियों से सीधी बात कर उनका हाल चाल जाना। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य रूप, पुलिस अधीक्षक धुरत सायली, गोपनीय प्रभारी, आपदा प्रभारी, अनुमंडल पदाधिकारी अररिया एवं फॉरबिसगंज, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अररिया एवं फॉरबिसगंज, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल पदाधिकारी अररिया एवं फॉरबिसगंज, सहित क्वारंटाइन केंद्र पर रह रहे प्रवासी जुड़े थे।

Published : 23/05/2020

covid-19 covid-19

View Details
No Image
।।समाहरणालय अररिया।। (जिला जन सम्पर्क कार्यालय) -: प्रेस विज्ञप्ति :- दिनांक- 21.05.2020 कोविड-19 संक्रमण को लेकर लागू लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी व्यक्तियों एवंश्रमिकों के अपने गृह जिला आने का सिलसिला जारी है। इसको लेकर जिला पदाधिकारी, श्री प्रशांत कुमार सी एच के निर्देशानुसार प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर संचालित क्वॉरंटाइन सेंटर मेंश्रमिकों को रखा जा रहा है। क्वाॅरंटाइन केन्द्रों में श्रमिकों के आवासन में किसी तरह की परेशानी नहीं हो, को लेकर संचालित क्वॉरंटाइन सेंटर के लिए सभी प्रखंड के लिए वरीय पदाधिकारी को प्रभारी पदाधिकारी के रूप में तथा संबंधित पदाधिकारियों को प्रत्येक क्वॉरंटाइन सेंटर का प्रभारी पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्ति की गई है। ताकि श्रमिकों को क्वॉरंटाइन कैंप में सभी प्रकार के मूलभूत सुविधा नियमित रूप से उपलब्ध हो ।इसके लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है। इसी क्रम में गुरुवार को उप विकास आयुक्त, श्री मनोज कुमार की अध्यक्षता में अररिया प्रखंड‌ में संचालित सभी क्वाॅरंटाइन केन्द्रों के प्रभारियों की बैठक आहूत की गई। बैठक में उप विकास आयुक्त, श्री मनोज कुमार, द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि क्वॉरंटाइन सेंटर में रह रहे प्रवासी व्यक्ति एवं श्रमिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो उन्हें समय पर भोजन शुद्ध पेयजल साफ सफाई एवं सभी आवश्यक सामग्री सुलभ कराना सुनिश्चित करें।इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।साथ ही साथ सरकार द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की जानकारी से भी उन्हें अवगत कराएं और उनके रोजगार सृजन के लिए कारगर कदम उठाने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया। मौके पर स्थापना प्रभारी श्री संजय कुमार, डीपीओ शिक्षा विभाग, बीडीओ, सीओ, एवं संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Published : 21/05/2020

covid-19 covid-19

View Details
No Image
।।समाहरणालय, अररिया।। (जिला जन-सम्पर्क कार्यालय) -ः प्रेस विज्ञप्ति:- दिनांक- 21.05.2020 कोविड-19:–जिलाधिकारी, श्री प्रशांत कुमार सी एच के निर्देश पर अररिया जिले में प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर संचालित क्वाॅरंटाइन केंद्रों पर लगातार आवासित प्रवासी व्यक्तियों एवं श्रमिकों का हेल्थचेकप ससमय कराया जा रहा है। इसी क्रम में आज गुरूवार को नरपतगंज प्रखंड के सभी क्वाॅरंटाइन केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग कर प्रवासी व्यक्तियों एवं श्रमिकों का गहन स्वास्थ्य जांच किया गया। इस दौरान मध्य विद्यालय बढेपारा नरपतगंज, भोहरा, दरगाहीगंज एवं अन्य क्वॉरंटाइन सेंटरों पर श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच किया जा रहा है। हेल्थचेकप के दौरान प्रवासियों ने बताया कि उन्हें क्वाॅरंटाइन केंद्रों पर सभी तरह के संसाधन, समय पर भोजन, पेयजल शौचालय, साफ सफाई की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उक्त अवसर पर, प्रखंड विकास पदाधिकारी नरपतगंज, एमओआईसी, संबंधित स्वास्थ्य केन्द्र के स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

Published : 21/05/2020

covid-19 View Details
No Image
।।समाहरणालय अररिया।। (जिला जन सम्पर्क कार्यालय) -: प्रेस विज्ञप्ति :- दिनांक-20 मई 2020 अररिया :– कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर लागू लॉकडॉउन में दिहाड़ी मजदूरों को अब मनरेगा के तहत कार्य मिलना शुरू हो गया है। एक ओर जहां मजदूरों को काम मिलने से रोजगार की समस्या दूर हुई है।वहीं पंचायतों में विकास का काम भी रफ्तार पकड़ली है। जिलाधिकारी, श्री प्रशांत कुमार सी0एच0 के निर्देशानुसार सिकटी प्रखंड में मनरेगा के तहत कई पोखर की खुदाई का काम शुरू हो गया है। बताया गया कि सिकटी प्रखंड के भीड़भीड़ी, बरदाहा, आमगाछी, मजरख, पड़रिया पंचायत में कार्य पारंभ कर दिया गया है। इसी तहत नरपतगंज के रामघाट में बाढ़ में छतिग्रस्त कच्ची पगडंडियों पर मिट्टी भराई का कार्य कराया जा रहा है। भरगामा के जयनगर में तालाब के जीर्णोद्धार कार्य शुरू कर दिया गया। इसके अलावा जोकीहाट में भी मनरेगा के तहत पोखर की खुदाई का कार्य कराया जा रहा है। उप विकास आयुक्त श्री मनोज कुमार द्वारा बताया गया कि सभी प्रखंडों में जल जीवन हरियाली के तहत पोखर तालाबों का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है और मनरेगा के तहत श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में कार्रवाई की जा रही है। जिले के सभी प्रखंड क्षेत्र में मिट्टी से संबंधित कार्य शुरू करा दिया गया है।

Published : 20/05/2020

araria View Details
No Image
।।समाहरणालय अररिया।। (जिला जन सम्पर्क कार्यालय) -: प्रेस विज्ञप्ति :- दिनांक- 18.05.2020 अररिया:–18 मई 2020 को प्रात: दो श्रमिक स्पेशल ट्रेन, कर्मनाश ,उत्तरप्रदेश एवं गोपालगंज से बिहार के कई जिलों अररिया, मधुबनी दरभंगा बांका खगड़िया नालंदा के प्रवासी व्यक्तियों एवं श्रमिकों को रेल मार्ग द्वारा लेकर अररिया रेलवे स्टेशन, आर एस पहुंची। जिलाधिकारी, श्री प्रशांत कुमार सी एच के निर्देशानुसार प्रवासी व्यक्तियों एवं श्रमिकों को सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराते हुए बारी-बारी से सभी का स्क्रीनिंग कराया गया। स्क्रीनिंग के पश्चात् आये हुए सभी व्यक्तियों को भोजन एवं पेयजल सुलभ कराया गया। बताया गया कि दोनों ही ट्रेन से कुल 730 प्रवासी व्यक्ति अररिया पहंचे थे। सभी को जांच के बाद संबंधित गृह जिले में बस से रवाना कर दिया गया। जबकि अररिया गृह जिले के प्रवासियों को संबंधित प्रखंड क्षेत्र के क्वारेंटाइन सेंटर भेज दिया गया। प्रवासी व्यक्तियों ने बताया कि उन्हें रास्ते में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। समय-समय पर उन्हें भोजन-पेयजल मुहैया कराया गया। स्क्रीनिंग जांच प्रक्रिया के दौरानआपदा प्रभारी श्री ,शंभू कुमार, जिला भू अर्जन पदाधिकारी ,श्री मुकुल कुमार एवं रेल प्रशासन के संबंधित पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी, मुस्तैदी से अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे थे।

Published : 18/05/2020

covid-19 View Details
No Image
।।समाहरणालय अररिया।। (जिला जन सम्पर्क कार्यालय) -: प्रेस विज्ञप्ति :- दिनांक- 17.05.2020 अररिया:–17 मई 2020 को 11:30 बजे पूर्वाहन में एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन, कर्मनाशा उत्तर प्रदेश से बिहार राज्य के कई जिलों के प्रवासी व्यक्तियों एवं श्रमिकों को रेल मार्ग द्वारा अररिया रेलवे स्टेशन, आर एस पहुंची। जिलाधिकारी, श्री प्रशांत कुमार सी एच के निर्देशानुसार प्रवासी व्यक्तियों एवं श्रमिकों को सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराते हुए बारी-बारी से सभी का स्क्रीनिंग कराया गया। स्क्रीनिंग के पश्चात् आये हुए सभी व्यक्तियों को भोजन एवं पेयजल सुलभ कराया गया। सभी को जांच के बाद संबंधित गृह जिले में बस से रवाना कर दिया गया। जबकि अररिया गृह जिले के प्रवासियों को संबंधित प्रखंड क्षेत्र के क्वारेंटाइन सेंटर भेज दिया गया।प्रवासी व्यक्तियों ने बताया कि उन्हें रास्ते में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। समय-समय पर उन्हें भोजन-पेयजल मुहैया कराया गया। सभी माननीय प्रधानमंत्री एवं माननीय मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। स्क्रीनिंग जांच प्रक्रिया के दौरान उप विकास आयुक्त ,श्री मनोज कुमार,, आपदा प्रभारी, श्री शंभू कुमार, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, श्री मुकुल कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी ,मिथिलेश कुमार एवं रेल प्रशासन के संबंधित पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी, मुस्तैदी से अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे थे।

Published : 18/05/2020

covid-19 View Details